DASTAKTIMES - July 2024Add to Favorites

DASTAKTIMES - July 2024Add to Favorites

Obtén acceso ilimitado con Magzter ORO

Lea DASTAKTIMES junto con 9,000 y otras revistas y periódicos con solo una suscripción   Ver catálogo

1 mes $9.99

1 año$99.99

$8/mes

(OR)

Suscríbete solo a DASTAKTIMES

1 año $9.99

Guardar 16%

comprar esta edición $0.99

Regalar DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Suscripción Digital
Acceso instantáneo

Verified Secure Payment

Seguro verificado
Pago

En este asunto

July - 2024 Edition

आईपीसी-सीआरपीसी अब इतिहास

नये कानून में तय समय सीमा में एफआईआर दर्ज करना और उसे अदालत तक पहुंचाना सुनिश्चित किया गया है। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) में व्यवस्था है कि शिकायत मिलने पर तीन दिन के अंदर एफआइआर दर्ज करनी होगी। तीन से सात साल की सजा के केस में 14 दिन में प्रारंभिक जांच पूरी करके एफआईआर दर्ज की जाएगी। 24 घंटे में तलाशी रिपोर्ट के बाद उसे न्यायालय के सामने रख दिया जाएगा। बानगी के तौर पर यदि दुष्कर्म के मामले लें तो ऐसे मामले में सात दिन के भीतर पीड़िता की चिकित्सा रिपोर्ट पुलिस थाने और कोर्ट भेजी जाएगी।

आईपीसी-सीआरपीसी अब इतिहास

4 mins

भाजपा को दक्षिण में जड़ें जमाने से रोकेंगी प्रियंका

कांग्रेस आलाकमान ने बहुत सोच-समझकर केरल की वायनाड सीट से गांधी परिवार की ही प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने का फैसला किया है। अब प्रियंका गांधी अपने बड़े भाई राहुल गांधी द्वारा छोड़ी गयी वायनाड सीट से उपचुनाव लड़ेंगी। साफ है कि इसके पीछे कांग्रेस आलाकमान की यह सोच है कि राहुल गांधी को उत्तर भारत में तो प्रियंका गांधी को दक्षिण भारत में सक्रिय करने से भाजपा को चोट पहुंचायी जा सकती है।

भाजपा को दक्षिण में जड़ें जमाने से रोकेंगी प्रियंका

4 mins

नीट नहीं 'क्लीन'

बहुत संभव है कि साल 2024 के पहले भी नीट परीक्षा में सेंधमारी हुई हो लेकिन तब वह प्रकाश में न आयी हो। लेकिन इस बार तो सब कुछ स्याहसफेद सामने दिख रहा है। इस मामले में सबसे पहले बिहार और गुजरात प्रांत से सेंधमारी की बात सामने आयी थी। उसके बाद पहली गिरफ्तारी भी बिहार से हुई लेकिन देखते ही देखते देश के अन्य राज्यों में भी यह 'गंदगी' फैली हुई साफ दिख रही है। सारा मामला खुलते ही पूरे देश में हड़कंप मच गया। अब मामले में कई स्तर पर समीक्षा और जांच चल रही है। बिहार व झारखंड में ईओयू व बिहार पुलिस की अलग-अलग टीमें छापेमारी कर रही हैं।

नीट नहीं 'क्लीन'

5 mins

भ्रष्टाचार और अपराध को ध्वस्त करेगा धाकड़ धामी का बुल्डोजर

कानून व्यवस्था के लिए खतरा बन रहे अपराधियों पर अब सीएम पुष्कर सिंह धामी का बुल्डोजर चलने लगा है। पिछले दिनों रवि बडोला हत्याकांड में शामिल अपराधियों के खिलाफ बुल्डोजर कार्रवाई से एक बार फिर सीएम धामी चर्चा में हैं। सीएम धामी जीरो टॉलरेंस नीति के तहत भ्रष्टाचारियों पर ऐसा डंडा चला रहे हैं, जो न आईएएस, आईएफएस को बख्श रहा, न नेताओं को बेहद शांत स्वभाव के दिखने वाले सीएम पुष्कर सिंह धामी के इस एक्शन भरे अंदाज को खासा सराहा जा रहा है।

भ्रष्टाचार और अपराध को ध्वस्त करेगा धाकड़ धामी का बुल्डोजर

6 mins

पांचों लोकसभाओं पर जीत के साथ - 47 से 60 विस पर पहुंचे धामी

राज्य विधानसभा के वर्ष 2022 में हुए चुनाव में भाजपा ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। पार्टी ने विस की 70 में 47 सीटों पर विजय हासिल की। इस बार के लोकसभा चुनाव में पार्टी के सामने राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रदर्शन सुधारने की चुनौती थी। इसी क्रम में उन सीटों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया, जहां विस चुनाव में पार्टी को पराजय का सामना करना पड़ा था। लोकसभा चुनाव के नतीजे भाजपा के पक्ष में आने के बाद तस्वीर साफ हुई कि राज्य में 60 विस क्षेत्रों में भाजपा को जीत मिली, जिसे मोदी के साथ-साथ धामी की बड़ी उपलब्धि के रूप में भी देखा जा रहा है।

पांचों लोकसभाओं पर जीत के साथ - 47 से 60 विस पर पहुंचे धामी

7 mins

पीएम मोदी के सपनों के अनुरूप संवर रहा केदारनाथ

आज चारधाम यात्रा हर साल नये कीर्तिमान बना रही है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय कहते हैं कि केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में साल-दर-साल बढ़ोत्तरी हो रही है। तीर्थ यात्रियों के खाने-ठहरने व स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उम्मीद है कि इस वर्ष तीर्थ यात्रियों की संख्या नए कीर्तिमान स्थापित करेगी।

पीएम मोदी के सपनों के अनुरूप संवर रहा केदारनाथ

4 mins

सीएम धामी के प्रदर्शन पर पीएम मोदी खुश - उत्तराखंड को मिलेंगी बड़ी सौगातें

सीएम धामी का बढ़ता राजनीतिक कद निश्चित रूप से उनके उज्ज्वल राजनीतिक जीवन के साथ ही उत्तराखंड को नई दिशा देने में लाभकारी सिद्ध होगा। इससे सीएम धामी अपने प्रभाव के बल पर उत्तराखंड को केन्द्र सरकार से विशेष आर्थिक व अन्य सहायता प्रदान कराने में निर्णायक भूमिका निभा सकेंगे। इसी कड़ी में सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी सहित रक्षा मंत्री राजनाथ, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से उत्तराखंड के विकास हेतु हजारों करोड़ की आर्थिक सहायता व कई परियोजनाओं को मूर्त प देने में आवश्यक सहायता मांगी है, जो उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को दोगुना करने के लक्ष्य की प्राप्ति में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

सीएम धामी के प्रदर्शन पर पीएम मोदी खुश - उत्तराखंड को मिलेंगी बड़ी सौगातें

2 mins

वर्ष 2026 में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग पहुंच जाएगी रेल

रेल परियोजना की मुख्य सुरंगों के साथ आपात स्थिति के लिए निकास सुरंगों तथा इन दोनों सुरंगों को जोड़ने के लिए क्रास पैसेज तथा निकास सुरंगों को नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए एडिट सुरंगों का निर्माण भी किया जा रहा है। परियोजना में सभी तरह की सुरंगों की कुल लंबाई 213.4 किमी है। अब तक परियोजना के 213.4 किमी में से 153.6 किमी (73 प्रतिशत) सुरंगों की खुदाई का कार्य पूरा हो चुका है।

वर्ष 2026 में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग पहुंच जाएगी रेल

4 mins

योगी तीन साल में कितने बदल पायेंगे हालात!

2027 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव होने हैं और तब योगी की प्रतिष्ठा दांव पर होगी। 2027 के चुनाव में जहां राहुल गांधी और अखिलेश यादव बढ़े हुए मनोबल के साथ मैदान में उतरेंगे, वहीं बीजेपी को 2024 के नतीजे कचोटते रहेंगे, जबकि पार्टी 2024 जैसे चुनावी नतीजे 2027 विधानसभा चुनाव में नहीं देखना चाहती है। इसीलिए बीजेपी आलाकमान के साथ-साथ सीएम योगी आत्यिनाथ उन मुद्दों की धार कुंद करने में लग गये हैं जिसके सहारे कांग्रेस-सपा गठबंधन ने बीजेपी को आईना दिखाया था।

योगी तीन साल में कितने बदल पायेंगे हालात!

7 mins

दलित वोटों के दो युवा दावेदार

लोकसभा चुनाव के जो नतीजे आये हैं, वह भी यह संकेत दे रहे हैं कि दलितों का बहनजी से मोह भंग हो चुका है। यदि ऐसा नहीं होता तो आम चुनाव में दलित वोटर बसपा से छिटक कर कांग्रेस-सपा गठबंधन और भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर रावण की आजाद समाज पार्टी के साथ नहीं जाते, जिन्होंने दलित बाहुल्य वाली नगीना लोकसभा सीट से चुनाव जीता था और यहां बसपा प्रत्याशी सुरेन्द्र पाल सिंह चौथे नंबर पर रहे।

दलित वोटों के दो युवा दावेदार

4 mins

जुदा होंगी कांग्रेस और आप की राहें!

एनडीए के घटक दलों तेलगू देशम पार्टी एवं जनता दल यूनाइटेड के बेहतर प्रदर्शन ने एक बार फिर नरेन्द्र मोदी को देश की कमान सौंपने में बहुत मदद की। अब इस अध्याय के समाप्त होने के बाद सवाल यह उठ रहा है कि सत्ता से दूर रहने के बाद क्या इण्डिया गठबंधन पहले की तरह एकजुट रह पायेगा। लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच जो तल्खी दिखी, उससे नहीं लगता कि 'सबकुछ ठीकठाक' चल रहा है।

जुदा होंगी कांग्रेस और आप की राहें!

4 mins

नालंदा: प्राचीन ज्ञान का दीप

19 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय का उद्घटन किया तो इसके ज्ञान का प्रकाश एक बार फिर पूरी दुनिया में फैलने के लिए तैयार है। वर्ष 1199 में विदेशी आक्रांता बख्तियार खिलजी ने प्राचीन विश्वविद्यालय को जला दिया था। उस विध्वंस के 815 वर्ष बाद उसी प्राचीन विश्वविद्यालय की तर्ज पर इस नए परिसर को बनाया गया है। यहां पहुंचने पर अहसास होगा कि उस दौर में यह कितना वैभवशाली रहा होगा। विशाल परिसर प्राचीन काल के उस दौर में ले जाएगा। खिलजी के ध्वंस किए खंडहर व जले पुस्तकालय देखने पर पता चलेगा कि ज्ञान के प्रति बर्बरता किस कदर थी।

नालंदा: प्राचीन ज्ञान का दीप

6 mins

बिहार में आरक्षण का दांव

आरक्षण ऐसा दांव है, जिसके जरिए वोटरों को साधने का काम किया जाता है। भले ही इसके लिए समाज को बांटना ही क्यों न पड़े। जातियों को टुकड़े-टुकड़े क्यों न करना पड़े।

बिहार में आरक्षण का दांव

3 mins

एक शुद्ध एनआरसी के सपने को हकीकत में बदल पाएंगे मोदी!

विडंबना यह है कि असम आज भी विदेशियों का चारागाह बना हुआ है। स्थानीय मूल निवासियों की अस्मिता को चुनौती देती घुसपैठ की समस्या से लंबे समय से त्रस्त यह प्रदेश खासकर बांग्लादेशी घुसपैठ की समस्या से कब निजात पाएगा, यह सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) की पहल भी हुई पर नतीजा कुछ नहीं निकला।

एक शुद्ध एनआरसी के सपने को हकीकत में बदल पाएंगे मोदी!

4 mins

झारखंड में फिर हेमंत राज - झामुमो-कांग्रेस विधायकों के दबाव में बदला नेतृत्व

हेमंत सोरेन के फिर से सीएम बन जाने से भाजपा और केन्द्रीय एजेंसियों के खिलाफ झामुमो-कांग्रेस और ज्यादा आक्रामक हो जाएगी। कांग्रेस के कई बड़े नेताओं की चाहत थी कि हेमंत सोरेन अब जेल से बाहर आ गए हैं तो वही सीधे सत्ता संभालें, चंपई सोरेन को लेकर कई नेता सहज नहीं थे। अब वह इसके अनुरूप अपनी रणनीति बनाएंगे और पूर्व की तरह सरकारी कामकाज को अंजाम देंगे।

झारखंड में फिर हेमंत राज - झामुमो-कांग्रेस विधायकों के दबाव में बदला नेतृत्व

7 mins

इंडो पैसिफिक रणनीति को धार देती भारत सरकार

2018 में सिंगापुर में शांगरी-ला संवाद में भारतीय प्रधानमंत्री ने इंडो पैसिफिक की धारणा को स्पष्ट करते हुए बताया था कि इसमें समूचे हिंद महासागर से लेकर पश्चिमी प्रशांत महासागर तक का क्षेत्र शामिल है। इसमें भारतीय दृष्टिकोण से अफ्रीका, अमेरिका और जापान के क्षेत्र शामिल हैं। भारत का इंडो पैसिफिक रणनीति इन सब भौगोलिक आयामों को शामिल करते हुए आसियान केन्द्रीयता को भारतीय इंडो पैसिफिक रणनीति का आधार स्तंभ मानती है। समावेशिता और खुलापन भारत की इस नीति के अनिवार्य अंग हैं।

इंडो पैसिफिक रणनीति को धार देती भारत सरकार

8 mins

यादों का टेलीग्राम

टेलीग्राम एक जगह से दूसरी जगह संदेश भेजने का यांत्रिक माध्यम है। इसमें किसी चीज का भौतिक विनिमय किए बगैर संदेश भेजा जाता है। इसमें विशेष संकेतों के जरिये कोई सूचना कहीं भेजी जाती है। स्मार्ट फोन, ईमेल एसएमएस और सोशल मीडिया के मौजूदा दौर में जब 163 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा को सरकार ने 15 जुलाई, 2013 से बंद करने का फैसला किया तो इससे जुड़े लोगों की भावनाएं ताजी हो गयीं।

यादों का टेलीग्राम

7 mins

दुनिया को वृक्ष वनस्पति प्रेमी विकास तंत्र की जरूरत

ऋग्वेद में औषधि विज्ञान सम्बंधी एक सूक्त के देवता औषधि हैं। ऋषि कहते हैं, 'हे औषधियों आपके सहस्त्रों नाम हैं। सहस्त्रों अंकुर हैं। आप हमें आरोग्य दें।' वे औषधियों की रोग निवारक शक्ति की तुलना घोड़े की शक्ति से करते हैं। स्तुति है, 'आप गतिशील घोड़े की तरह रोगों को तेजी से दूर करती हैं। आप हमें सुख दें।'

दुनिया को वृक्ष वनस्पति प्रेमी विकास तंत्र की जरूरत

5 mins

विश्वकप फिर हमारा

भारतीय टीम को टी20 विश्वकप में मिली इस सफलता पर समूचे देश ने न सिर्फ टीम इण्डिया को बधाई दी बल्कि आधी रात को जमकर जश्न भी मनाया। इस जीत के बाद अब भारतीय टीम पर पैसों की बारिश हुई है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही आईसीसी ने प्राइज मनी की घोषणा की थी। आईसीसी ने टूर्नामेंट में प्राइज मनी का बजट 93.51 करोड़ रुपये (11.25 मिलियन यूएस डॉलर) रखा था, जो कि एक रिकॉर्ड है। यह पिछले सभी आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट से ज्यादा है।

विश्वकप फिर हमारा

4 mins

प्रेरणादायक कहानी संग दिल जीतने को तैयार अक्षय कुमार

अभिनेता अक्षय कुमार भारतीय सिनेमा के बहुमुखी अभिनेताओं में से एक हैं और अब वे अपनी आगामी फिल्म 'सरफिरा' के ज़रिये बड़े पर्दे पर एक अनोखी कहानी लाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

प्रेरणादायक कहानी संग दिल जीतने को तैयार अक्षय कुमार

2 mins

Leer todas las historias de DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

EditorDASTAK TIMES

CategoríaNews

IdiomaHindi

FrecuenciaMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancela en cualquier momento [ Mis compromisos ]
  • digital onlySolo digital
MAGZTER EN LA PRENSA:Ver todo